Alsi ke Fayade in Hindi | अलसी पुरुष क़े लिए है रामबाण जाने कैसे।

Alsi क्या है, अलसी क़े फ़ायदे और नुक़सान क्या है। शायद आपको पता नही अलसी रामबाण औषधि का काम करती है, आइए जानते है इसके बारें में [ Alsi kya hai, Alsi ke Fayade in Hindi, Benefits of Flax seeds in Hindi, Uses and side effects in Hindi, Alsi kitne prakar ki hoti hai ]

अनियमित खान-पान के कारण शरीर में कई घातक रोग लग जाते हैं। ऐसे में परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। अपने आहार में एक छोटी सी वस्तु को शामिल करके, आप इन जोखिमों से खुद को बचा सकते हैं। हम अलसी के बारे में बात कर रहे हैं जो एक तिल की तरह दिखता है। अलसी के छोटे बीजों में शरीर के लिए बहुत सारे Nutrients की आवश्यकता होती है, जो कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

हम आपको अलसी के फायदों और अलसी के औषधीय गुणों से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी देने जा रहे हैं। हालाँकि, यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि अलसी के उपयोग से वर्णित समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन इसे उनका इलाज नहीं कहा जा सकता है। किसी भी बीमारी के पूर्ण इलाज के लिए चिकित्सकीय सलाह आवश्यक है।

Alsi ke fayade aur nuksan in Hindi

अलसी क्या है? ( What is Flaxseed )

अलसी एक रेशेदार पौधा है जो समशीतोष्ण क्षेत्रों में बढ़ता है (जहाँ सर्दी और गर्मी बराबर होती है)। इसके रेशों का उपयोग स्ट्रिंग, रस्सी, तंबू और मोटे कपड़े बनाने के लिए किया जाता है। वहीं, इस अलसी क़े बीजों का इस्तेमाल तेल निकालने में भी किया जाता है।

इसलिए, यह तेल मुख्य रूप से वार्निश, रंजक, साबुन और पेंट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। अलसी का उत्पादन भारत, अर्जेंटीना और संयुक्त राज्य अमेरिका में विशेष रूप से किया जाता है। इसे हिंदी में Alsi या तासी कहा जाता है। वहीं, अंग्रेजी में इसे Flax seeds के नाम से जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिसके कारण इसे आयुर्वेद में एक औषधि माना जाता है। हम आपको आगे के लेखों में अलसी में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे।

Alsi ke Fayade in Hindi |अलसी के फायदे क्या है।

  • अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करते हैं, जिससे त्वचा पर झुर्रियां और कसाव आता है। इससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है।
  • अलसी में अल्फा लिनोइक एसिड होता है, जो गठिया, अस्थमा, मधुमेह और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह विशेष रूप से कोलन कैंसर से लड़ने में सहायक है।
  • आंतों में सक्रिय लिग्नान नामक तत्व एक ऐसा तत्व पैदा करता है जो महिला हार्मोन के संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • शाकाहारी लोगों के लिए फ्लैक्ससीड्स ओमेगा -3 s का एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि अब तक मछली को ओमेगा -3s का एक अच्छा स्रोत माना जाता था, जिसका मांसाहारी लोग उपभोग कर सकते हैं।
  • फ्लेक्स ओमेगा -3 में भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है, रक्त के थक्के जमने या थक्के जमने से रोकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ता है। यह रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक है।

Alsi ke nuksan in Hindi | अलसी के नुक़सान क्या है।

  • अलसी के सेवन के साथ-साथ तरल पदार्थ भी लें ताकि पेट की समस्या न हो।
  • अधिक मात्रा में फ्लैक्ससीड्स का सेवन पेट की समस्याओं जैसे गैस, पेट दर्द आदि को बढ़ा सकता है।
  • अलसी के तेल के उपयोग की सलाह नहीं दी जाती है। आप पहले से बने पकवान में अलसी के तेल का उपयोग कर सकते हैं और फिर इसे माइक्रोवेव में गर्म कर सकते हैं।
  • अगर आप ब्लड थिनर ले रहे हैं तो अलसी न लें।
  • यदि आप कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही अलसी लें।
  • गर्ववती महिलाओं को अलसी खाने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • रक्तचाप से गुजर रहे लोगों के लिए अलसी का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • अलसी गर्म होती है, जिसके कारण इसे नियमित रूप से सेवन करने के लिए कहा जाता है।
  • यदि आपको किसी भी बीज से एलर्जी है, तो आपको हिंदी में अलसी के बीज से भी एलर्जी हो सकती है। यदि आपको एलर्जी है, तो आपको लाल धब्बे, खुजली हो सकती है।

अलसी क़ा इस्तेमाल कैसे करें ।

  • पुरुषों को अलसी का सेवन अवश्य करना चाहिए

आज के समय में पुरुष जो कुर्सी पर Office में लगातार बैठकर काम करते हैं, उन्हें अलसी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि अलसी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ऐसी स्थिति में, यदि आप सुबह काम पर निकलने से पहले एक चुटकी अलसी खाते हैं, तो यह आपको पूरे शरीर में स्फूर्ति महसूस कराता रहेगा, जिससे आपको काम में कोई परेशानी नहीं होगी।

  • ग्लोइंग स्किन के लिए अलसी का इस्तेमाल करें।

अलसी को बीमारियों के इलाज क़े लिए ही जाना जाता है, लेकिन अलसी न केवल आपको बीमारियों से बचाती है, बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण है। अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो गर्म पानी में अलसी क़े बीज मिला कर जेल चेहरे पर लगाने से यह त्वचा को एक अद्भुत चमक देता है, वहीं आपके चेहरे के पिंपल्स और धब्बे भी दूर हो जाते हैं। तो आज से ही ग्लोइंग स्किन के लिए अलसी के बीज का इस्तेमाल शुरू कर दें।

  • बालों को अलसी से मजबूत रखें।

आज के दौर में पुरुषों और महिलाओं के बाल झड़ना सबसे बड़ी समस्या है। हर कोई गिरते बालों से परेशान है और दुनिया भर में उपाय करता है। लेकिन अगर आप भी अपने बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं और उन्हें मजबूत बनाना चाहते हैं तो अलसी का इस्तेमाल करें। क्योंकि अलसी में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आप लेते हैं वह आपके बालों को मजबूत बनाता है। आप अलसी के तेल को अपने बालों में लगाकर उन्हें मजबूत बना सकते हैं।

  • खाली पेट खाने से आश्चर्यजनक लाभ मिलता है।

अगर आप खाली पेट पर अलसी का सेवन करते हैं तो इससे आपको बहुत लाभ होता है, इसके अलावा आप अलसी को पीसकर उसका पाउडर भी बना सकते हैं, जबकि अलसी को पानी में भिगोकर भी खाया जाता है। यानी आप किसी भी तरह से अलसी खाकर खुद को मजबूत और स्वस्थ रख सकते हैं।

नोट: इस लेख की जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं। इन्हें लागू करने से पहले, कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।

सम्बंधित जानकारी –

Share जरूर करें

Leave a Comment